September 21, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

US Election | अमेरिकी चुनाव में दिलचस्प मोड़, ट्रंप-बाइडेन दोनों अपने पक्ष में बता रहे हैं नतीजे

1 min read
Spread the love

 

दुनिया के सबसे ताकतवर देश माने जाने वाले अमेरिका में इस वक्त राष्ट्रपति पद का चुनाव जारी है। वोट डालने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और अब कई राज्यों में वोटों की गिनती हो रही है। शुरुआती रुझानों में डेमोक्रेट्स के जो बाइडेन और रिपब्लिकन के डोनाल्ड ट्रंप में कांटे की टक्कर जारी है, दोनों वोटों की संख्या में लगातार आगे-पीछे हो रहे हैं। लेकिन कोई भी हार मानने को तैयार नहीं है और दोनों ही नेताओं ने काउंटिंग के बीच आकर अपनी-अपनी जीत के दावे कर दिए हैं। ताजा आंकड़ों में जो बाइडेन के खाते में 236 इलेक्टोरल वोट और डोनाल्ड ट्रंप के खाते में 213 इलेक्टोरल वोट हैं।

डोनाल्ड ट्रंप ने किया जीत का दावा, बोले- जश्न के लिए तैयार
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने काउंटिंग के बीच ही प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया। उन्होंने दावा किया कि हमें उम्मीद के मुताबिक जीत मिल रही है, साथ ही कहा कि वो अबतक जीत चुके हैं। अपने संबोधन में डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, ‘मैं अमेरिकी लोगों का शुक्रिया करना चाहता हूं, लाखों लोगों ने हमारे लिए वोट किया है। कुछ लोग हमारे वोटरों को प्रभावित करना चाहते हैं। हम लोग बड़ी जीत की तैयारी कर रहे थे, लेकिन अचानक माहौल बदलने लगा है।

इस दौरान ट्रंप ने कई राज्यों में बड़ी जीत दर्ज करने का दावा किया, उन्होंने कहा कि हमने टेक्सास, फ्लोरिडा बड़े अंतर से जीता लेकिन इन वोटों को जोड़ा नहीं जा रहा है। हम नॉर्थ कैरोलिना में आगे चल रहे हैं. ट्रंप ने पेंसलवेनिया के वोटरों का भी शुक्रिया किया, हम 6 लाख वोटों से आगे चल रहे हैं।

ट्रंप ने कहा कि हम एक के बाद एक राज्य जीत रहे हैं। इसके अलावा डोनाल्ड ट्रंप ने आरोप लगाया कि कुछ जगहों पर वोटों की गिनती में गड़बड़ हो रही है, ऐसे में वो जल्द ही सुप्रीम कोर्ट का रुख कर सकते हैं।

जो बाइडेन बोले- धैर्य रखें, जीत हमारी ही होगी

डोनाल्ड ट्रंप से पहले डेमोक्रेट्स पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन ने भी अपनी जीत का दावा कर दिया, साथ ही उन्होंने कहा कि इस बार मेल-इन वोट अधिक हैं ऐसे में जीत के लिए धैर्य रखना होगा।

जो बाइडेन ने कहा कि हम चुनाव जीतने जा रहे हैं, हमें पता था कि नतीजों में वक्त लगेगा। हमें इंतजार करना होगा, जबतक हर एक बैलेट की गिनती नहीं हो जाती है हम इंतजार करेंगे। हमने ऐरिजोना, मैनिसोटा में जीत दर्ज की है, जॉर्जिया में कड़ी टक्कर है और अंत में हम पेंसेलवेनिया भी जीत जाएंगे। जो बाइडेन ने कहा कि अंत में अमेरिकी लोगों की जीत होगी, जिन लोगों ने बाहर निकलकर वोट दिया उनका शुक्रिया।

जारी है कांटे की लड़ाई, मेल इन वोटों पर नजर

आपको बता दें कि अमेरिका में इस वक्त वोटों की लड़ाई कांटेदार चल रही है। दरअसल, अभी जो नतीजे सामने आ रहे हैं वो सिर्फ शुरुआती रुझान ही हैं। कुछ राज्यों में अभी सिर्फ उन्हीं वोटों को गिना जा रहा है जो 3 नवंबर को डाले गए हैं और मेल-इन वोटों को नहीं गिना जा रहा है। हालांकि, छोटे राज्यों ने दोनों वोटों को गिनना शुरू कर दिया है। बता दें कि इस बार करीब दस करोड़ वोट मेल-इन के जरिए ही पड़े हैं जो अमेरिकी चुनावी इतिहास में एक रिकॉर्ड है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *