September 22, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Chhattisgarh Exam News | 10वीं-12वीं पूरक परीक्षा 28 नवम्बर से होगी आयोजित, जानिये कब से कब तक किया जा सकता है आवेदन..

1 min read
Spread the love

 

रायपुर । 10वीं-12वीं की पूरक परीक्षाएं 28 नवंबर से आयोजित की जाएंगी। मुख्य परीक्षाओं के परिणाम जारी होने के तीन माह बाद माध्यमिक शिक्षा मंडल ने पूरक परीक्षाओं को लेकर स्थिति स्पष्ट कर दी है। ऑनलाइन परीक्षाओं या किसी भी अन्य विकल्प से माशिम ने इंकार कर दिया है। छात्रों को परीक्षा केंद्रों में जाकर ऑफलाइन मोड में लिखित परीक्षाएं देनी होगी। हालांकि छात्रों को परीक्षा दिलाने दूसरे केंद्र में नहीं जाना होगा। छात्र जिस स्कूल में अध्ययनरत थे, उसी विद्यालय में उनकी परीक्षाएं ली जाएंगी। प्राइवेट छात्रों ने जिन स्कूल से परीक्षा आवेदन भरा है, वे वहां पेपर देंगे। दसवीं में इस वर्ष 1,08,632 तथा 12वीं में 60,731 छात्रों को पूरक की पात्रता मिली है।

कल से कर सकेंगे आवेदन

बता दें कि पूरक आने वाले छात्र 24 अक्टूबर से इसके लिए आवेदन कर सकेंगे। आवेदन के लिए उन्हें 31 अक्टूबर तक का समय दिया जाएगा। परीक्षा संबंधित दिशा-निर्देश तथा समय-सारिणी माशिम द्वारा आज शाम तक अपने वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी। दिए गए लिंक में जाकर छात्र कल से आवेदन कर सकेंगे।

10वीं-12वीं की पूरक परीक्षाओं के साथ ही डीएलएड प्रथम वर्ष 2020 की भी परीक्षाएं माशिम आयोजित करेगा। गौरतबल है कि मुख्य परीक्षाओं के दौरान फैले कोरोना संक्रमण को देखते हुए माशिम ने कई विषयों की परीक्षाएं रद्द की थी। छात्रों को अंक प्रदान करने दूसरे फॉर्मूले अपनाए गए थे। पूरक परीक्षाओं के संदर्भ में इस तरह की व्यवस्था के कयास लगाए जा रहे थे, लेकिन माशिम ने परीक्षा की घोषणा कर यह स्पष्ट कर दिया है कि छात्रों का मूल्यांकन परीक्षाओं के आधार पर ही होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *