September 21, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

उत्‍तराखंड में भारी बारिश-बर्फबारी की आशंका, इन शहरों पर भी ठंड का कहर रहेगा जारी

1 min read
Spread the love

नई दिल्‍ली। भारतीय मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार, उत्‍तराखंड में आज और कल (7 और 8 जनवारी) बारिश, भारी बर्फबारी और ओले पड़ सकते हैं। इसलिए लोगों को घर में ही रहने की सलाह दी गई है। उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी के चलते मैदानी क्षेत्र में ठंड की आहट महसूस होने लगी है। जम्मू कश्मीर और इससे सटे भागों पर बना पश्चिमी विक्षोभ अब आगे बढ़ रहा है जिससे अगले 24 घंटों के दौरान उत्‍तराखंड, हिमाचल प्रदेश के साथ पश्चिमी हिमालयी भागों में हिमपात व मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। यही नहीं पंजाब और हरियाणा में भी गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। यही नहीं पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश से अगले तीन चार दिनों में दिल्‍ली एनसीआर में भी तापमान गिर सकता है।

Delhi NCR Weather दिल्‍ली में दो तीन दिनों की राहत के बाद अब ठंड बढ़ने वाली है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण सोमवार को दिल्‍ली के अलावा गाजियाबाद के साहिबाबाद और सोनीपत में हल्‍की बारिश दर्ज की गई है। मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो मंगलवार और बुधवार को भी गरज के साथ बौछारें, ओलावृष्टि की संभावना है। यही नहीं 20-25 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। नौ जनवरी तक न्यूनतम तापमान पांच या छह डिग्री पर पहुंच सकता है। राष्‍ट्रीय राजधानी में सोमवार को अधिकतम तापमान 19.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य है।

Uttarakhand Weather उत्‍तराखंड के बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के साथ ही प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में रुक-रुक बर्फबारी हो रही है जबकि मसूरी समेत कई क्षेत्रों में बारिश का दौर जारी है। इससे उत्‍तराखंड के अधिकांश इलाके एकबार फ‍िर कड़ाके की शीतलहर की चपेट में है। भारी बर्फबारी Snowfall in Uttarakhand के कारण 50 से ज्यादा गांव जिला मुख्यालयों से कट गए हैं। चमोली में औली और पिथौरागढ़ में थल-मुनस्यारी मार्ग नहीं खोला जा सका है। देहरादून समेत कई जिलों में बादलों की आंखमिचौनी के बीच बर्फीली हवाएं हाड़ कंपा रही हैं।

Jammu Kashmir Weather Update कश्मीर घाटी और पीर पंचाल क्षेत्र में बर्फबारी ने घाटी के लोगों को शीत लहर से निजात दिलाई है। सोमवार को गुलमर्ग, पहलगाम, सोनमर्ग, पीर पांचाल पर्वत श्रृंखला और अन्य स्थानों सहित उच्चतर पहुंच वाले क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी हुई जबकि श्रीनगर में हल्की बारिश हुई जिसके बाद श्रीनगर का न्यूनतम तापमान शून्य से 0.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राज्‍य के ऊंचाई वाले इलाकों में मंगलवार को भी बर्फबारी के जारी रहने का अनुमान है। जम्मू-श्रीनगर हाइवे एकतरफ से खोला गया है और रामबन एवं घाटी में फंसे वाहनों को निकाला जा रहा है।

Himachal Weather Update मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के शिमला, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, किन्नौर और लाहुल-स्पीति समेत ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में भारी बारिश का अलर्ट जारी करते हुए लोगों से सतर्क रहने को कहा है। इन जिलों में बारिश और बर्फबारी का दौर जारी है। प्रदेश में बर्फबारी के कारण 29 मार्ग बंद हैं। प्रदेश में आठ जनवरी तक बर्फबारी और बारिश का दौर जारी रहने की संभावना जताई है। इसके बाद नौ से मौसम के साफ रहने की बात भी कही गई है। नौ से 11 जनवरी तक न्यनूतम तापमान में काफी गिरावट आने की संभावना है।

देश के कई इलाकों में कोहरे का कहर भी जारी है। नार्दर्न रेलवे ने कहा है कि कम दृश्‍यता के कारण दिल्‍ली से होकर आने जाने वाली 15 ट्रेनें देर से चल रही हैं। इस बीच पंजाब और हरियाणा के अधिकतर हिस्सों में मंगलवार को बारिश बारिश से मौसम सुहावना हो गया है। समाचार एजेंसी पीटीआइ ने स्‍थानी मौसम विभाग के अधिकारियों के हवाले से बताया कि केंद्र शासित चंडीगढ़ में 8.6 मिमी बारिश हुई और न्यूनतम तापमान सामान्य छह डिग्री अधिक 11.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अंबाला, हिसार और करनाल में क्रमश: 6.8, 1.6 और आठ मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई।

मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी एजेंसी स्‍काइमेट के मुताबिक, एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत की तरफ आ रहा है जिससे अगले 24 घंटों में पंजाब Punjab Weather Update और हरियाणा Haryana Weather Update में गरज के साथ बारिश की संभावना है। इसके साथ ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh Weather Update और उत्तरी राजस्थान में छिटपुट जगहों पर बारिश और ओले पड़ने की संभावना है। यही नहीं तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तरी तमिलनाडु में भी हल्की से मध्यम बारिश संभव है। मौसम विभाग की मानें तो 10 जनवरी तक मध्‍य प्रदेश के कई स्थानों में बारिश हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *